यूपी में जारी रहेगा कोहरे का कहर और सर्दी का सितम

उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों में घना कोहरा और नश्तर सी चुभती बर्फीली हवाओं ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार कम से कम अगले 48 घंटों तक मौसम के तल्ख मिजाज में नरमी के कोई संकेत नहीं है।

समूचे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा लखनऊ,कानपुर और आसपास के इलाकों में मंगलवार को सूर्य के दर्शन नहीं हुये वहीं गलन भरी सर्दी के बीच बर्फीली हवाओं से सड़कों पर अघोषित कर्फ्यू के हालात बने रहे। लोगबाग जरूरी काम से ही घर से बाहर निकले। ठंड के मद्देनजर लगभग सभी जिलों में आठवीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है जबकि 12वीं कक्षा तक के स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है।

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुये कहा है कि कमजोर,बीमार,बुजुर्ग और बच्चे खास एहतियात बरतें। किसान शाम ढलने के बाद खेत जाने से परहेज करें। कम से कम पांच जनवरी तक मौसम के तेवर यूं ही तल्ख बने रहने का अनुमान है।

ठंड के कारण विभिन्न स्थानो से मौतें होने की सूचना है मगर आधिकारिक तौर पर ठंड से कोई मौत नहीं हुयी है। ठंड के कारण आमजन ही नहीं पशु पक्षी भी सुरक्षित ठिकानों में दुबके हुये है जिससे गली कूचों में भी आमतौर पर सन्नाटा पसरा हुआ है। बाजारों में ग्राहकों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की जा रही है हालांकि गर्म कपड़े,गर्मी पैदा करने वाले इलेक्ट्रिक उपकरणों की खरीददारी में तेजी देखी जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फवारी और पश्चिमी विक्षोभ के कारण निम्न दवाब का क्षेत्र बनने के कारण मौसम के रूख में परिवर्तन आया है जिसके अगले कुछ दिनों तक बने रहने के आसार हैं। इस दौरान अधिसंख्य क्षेत्रों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा और दिन एवं रात के तापमान में मामूली गिरावट होने का अनुमान है। इस अवधि में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की कमी आने का अनुमान है।

-(एजेंसी/वार्ता)

यह भी पढ़ें:

जियो ने इंदौर और भोपाल में जियो ट्रू 5जी शुरू करने का एलान किया

Leave a Reply