मोबाइल उपयोगकर्ताओं को निशाना बनाने वाले एक नए घोटाले से सावधान रहें। जालसाज अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का रूप धारण कर रहे हैं और फर्जी वॉयसमेल भेज रहे हैं। वॉयसमेल में कथित क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के कारण आपके बैंक खाते को ब्लॉक किए जाने की झूठी चेतावनी दी जाती है। इसके झांसे में न आएं—PIB फैक्ट चेक ने पुष्टि की है कि ये संदेश पूरी तरह से फर्जी हैं और इन्हें अनदेखा किया जाना चाहिए।
X (पूर्व में Twitter) पर हाल ही में एक पोस्ट में, PIB फैक्ट चेक ने वॉयसमेल को एक घोटाले के रूप में उजागर किया। पोस्ट में उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहने के लिए आगाह किया गया है: “क्या आपको भारतीय रिजर्व बैंक से कथित तौर पर एक वॉयसमेल मिला है, जिसमें दावा किया गया है कि धोखाधड़ी वाले क्रेडिट कार्ड गतिविधि के कारण आपका बैंक खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा? #PIBFactCheck सावधान रहें! यह एक घोटाला है।”
वॉयसमेल में उपयोगकर्ताओं को झूठी चेतावनी दी गई है: “आपके नाम के सभी बैंक खाते अगले दो घंटों में ब्लॉक कर दिए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए, कृपया 9 दबाएँ। नमस्ते, यह भारतीय रिजर्व बैंक है – आपका क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी गतिविधि में शामिल है।” यदि उपयोगकर्ता 9 दबाते हैं, तो वे एक घोटालेबाज से जुड़ जाते हैं जो संवेदनशील जानकारी चुराने या धोखाधड़ी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश करता है।
फर्जी कॉल से कैसे सुरक्षित रहें
– अज्ञात कॉल के प्रति सतर्क रहें: अपरिचित नंबरों या अप्रत्याशित स्रोतों से कॉल प्राप्त करते समय सावधान रहें। वैध संगठन आमतौर पर अनचाहे कॉल के माध्यम से संवेदनशील विवरण नहीं मांगते हैं।
– कॉल करने वाले की पहचान की पुष्टि करें: यदि कोई कॉल करने वाला बैंक, सरकारी एजेंसी या व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है, तो उसकी पहचान सत्यापित करें। यह पुष्टि करने के लिए कि कॉल वास्तविक है या नहीं, आधिकारिक वेबसाइट से संपर्क जानकारी का उपयोग करें।
– व्यक्तिगत जानकारी निजी रखें: बैंक खाता संख्या, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, पासवर्ड या अन्य व्यक्तिगत डेटा जैसे संवेदनशील विवरण कभी भी अज्ञात कॉल करने वालों के साथ फ़ोन पर साझा न करें।
– तत्काल अनुरोधों के झांसे में न आएं: घोटालेबाज अक्सर आपको त्वरित निर्णय लेने के लिए दबाव डालने के लिए तत्कालता की भावना पैदा करते हैं। शांत रहें, सावधानी से सोचें और जल्दबाजी में काम करने से बचें।
– संदिग्ध कॉल को डिस्कनेक्ट करें और रिपोर्ट करें: अगर आपको लगता है कि कोई कॉल धोखाधड़ी वाली है, तो उसे तुरंत समाप्त करें। चक्षु या संचार साथी पोर्टल जैसे प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए ऐसी कॉल की रिपोर्ट करें ताकि अधिकारियों को कार्रवाई करने में मदद मिल सके।