2000 रुपये से अधिक के UPI लेनदेन पर GST नहीं? वित्त मंत्रालय ने स्पष्टीकरण जारी किया

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सरकार द्वारा 2,000 रुपये से अधिक के UPI लेनदेन पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) लगाने पर विचार किए जाने के दावे पूरी तरह से झूठे, भ्रामक और निराधार हैं। वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि वर्तमान में सरकार के समक्ष ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

GST कुछ उपकरणों का उपयोग करके किए गए भुगतान से संबंधित मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) जैसे शुल्कों पर लगाया जाता है। जनवरी 2020 से प्रभावी, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 30 दिसंबर, 2019 की तारीख वाले राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से व्यक्ति-से-व्यापारी (P2M) UPI लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) को हटा दिया।

चूंकि वर्तमान में UPI लेनदेन पर कोई MDR नहीं लगाया जाता है, इसलिए इन लेनदेन पर कोई GST लागू नहीं है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार UPI के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यूपीआई के विकास को समर्थन देने और बनाए रखने के लिए, 2021-22 से एक प्रोत्साहन योजना चालू की गई है।

यह योजना विशेष रूप से कम मूल्य वाले यूपीआई (पी2एम) लेनदेन को लक्षित करती है, जिससे लेनदेन लागत को कम करके और डिजिटल भुगतान में व्यापक भागीदारी और नवाचार को बढ़ावा देकर छोटे व्यापारियों को लाभ होता है।

पिछले कुछ वर्षों में इस योजना के तहत कुल प्रोत्साहन भुगतान यूपीआई-आधारित डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पिछले कुछ वर्षों में इस योजना के तहत आवंटन इस प्रकार रहा है: वित्त वर्ष 2021-22: 1,389 करोड़ रुपये; वित्त वर्ष 2022-23: 2,210 करोड़ रुपये; और वित्त वर्ष 2023-24: 3,631 करोड़ रुपये।

मंत्रालय ने कहा, “इन उपायों ने भारत के मजबूत डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।” एसीआई वर्ल्डवाइड रिपोर्ट 2024 के अनुसार, भारत 2023 में वैश्विक रीयल-टाइम लेनदेन का 49 प्रतिशत हिस्सा लेगा, जो डिजिटल भुगतान नवाचार में वैश्विक नेता के रूप में इसकी स्थिति की पुष्टि करता है।

यूपीआई लेनदेन मूल्य में तेजी से वृद्धि देखी गई है, जो 2019-20 में 21.3 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर मार्च 2025 तक 260.56 लाख करोड़ रुपये हो गई है। विशेष रूप से, पी2एम लेनदेन 59.3 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जो डिजिटल भुगतान विधियों में बढ़ते व्यापारी अपनाने और उपभोक्ता विश्वास को दर्शाता है।