टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2025 की तीसरी तिमाही में 5,451 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 22% कम है। यह गिरावट कमजोर मार्जिन और जगुआर लैंड रोवर (JLR) की सुस्त बिक्री के कारण हुई। हालांकि, कुल राजस्व 2.7% बढ़कर 1,13,575 करोड़ रुपये हो गया, जिससे कुछ राहत मिली है।
📊 कुल राजस्व और मार्जिन में बदलाव
🔹 कुल राजस्व: 1,13,575 करोड़ रुपये (YoY 2.7% वृद्धि)
🔹 EBITDA मार्जिन: 13.7% (YoY 60 बेसिस पॉइंट की गिरावट)
🔹 EBIT: 10,000 करोड़ रुपये (YoY 60 बेसिस पॉइंट सुधार)
🚘 जगुआर लैंड रोवर (JLR) की स्थिति
JLR ने 7.5 बिलियन पाउंड का रिकॉर्ड राजस्व दर्ज किया, जो सालाना 1.5% अधिक है।
✅ EBIT मार्जिन: 9% (एक दशक में सबसे ऊंचा)
❌ EBITDA मार्जिन: 14.2% (YoY 200 बेसिस पॉइंट की गिरावट)
❌ कर-पूर्व लाभ: 523 मिलियन पाउंड (पिछले साल: 627 मिलियन पाउंड)
चीन में मांग घटने से JLR की बिक्री प्रभावित हुई है, जिससे कंपनी आगे के लिए सतर्क रुख अपना रही है।
🚛 वाणिज्यिक वाहन (CV) खंड
🚨 राजस्व: 8.4% गिरकर 18,431 करोड़ रुपये
📈 EBITDA मार्जिन: 12.4% (YoY 130 बेसिस पॉइंट की वृद्धि)
CV सेगमेंट की बिक्री कमजोर रही, लेकिन मटेरियल कॉस्ट में बचत और PLI स्कीम से कुछ राहत मिली।
🚗 यात्री वाहन (PV) खंड और EVs की ग्रोथ
🚨 PV सेगमेंट का राजस्व: 4.3% गिरकर 12,354 करोड़ रुपये
📈 EBITDA मार्जिन: 7.8% (YoY 120 बेसिस पॉइंट की वृद्धि)
⚡ EV बिक्री: 19% बढ़ी, लेकिन FAME II सब्सिडी खत्म होने से फ्लेट सेल्स प्रभावित हुईं।
💰 टाटा मोटर्स की वित्तीय स्थिति
✅ कर-पूर्व लाभ: 7,700 करोड़ रुपये (YoY 75 करोड़ रुपये की गिरावट)
✅ ऑटोमोटिव फ्री कैश फ्लो: 4,700 करोड़ रुपये (बेहतर वॉल्यूम से बढ़त)
✅ वित्त लागत: 760 करोड़ रुपये घटकर 1,725 करोड़ रुपये
📈 भविष्य की रणनीति और आउटलुक
टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि बुनियादी ढांचे में निवेश, नए प्रोडक्ट लॉन्च और स्थिर ब्याज दरों से डिमांड में सुधार होगा।
📌 कंपनी की आगे की रणनीति:
✔️ जेएलआर की बिक्री में वृद्धि की उम्मीद
✔️ नए इलेक्ट्रिक और प्रीमियम वाहनों पर फोकस
✔️ चीन में कमजोर डिमांड पर सतर्क नजर
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