सुपरस्टार शाहरुख खान का अनदेखा एक्शन अवतार, चार साल बाद एक लार्जर दैन लाइफ हीरो के तौर पर सिनेमा के पर्दे पर शाहरुख खान की वापसी और ‘बेशरम रंग’ गाने में दीपिका पादुकोण की भगवा रंग की बिकिनी को लेकर हुई कॉन्ट्रोवर्सी और जगह-जगह विरोध के चलते फिल्म ‘पठान’ को लेकर जो हाइप क्रिएट हुआ था, एक फिल्म के तौर पर उस हाइप की कसौटी पर कितनी खरी उतरती है ‘पठान’?
बॉलीवुड की एक मेनस्ट्रीम मसाला फिल्म के तौर पर शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म ‘पठान’ फिल्म देखने लायक है, भले ही आप फिल्म की देशभक्ति से परिपूर्ण और एक्शन से भरपूर कहानी और एक के बाद एक आनेवाले हैरतअंगेज एक्शन सीक्वेंस से पूरी तरह से कंविन्स हों या ना हों.
देश के लिए कुछ भी कर गुजरनेवाले एक देशभक्त रॉ एजेंट (शाहरुख) और किसी विशेष परिस्थिति में एक अन्य रॉ के एक एजेंट (जॉन) के दुश्मन बन जाने की ‘पठान’ की साधारण सी लगने वाली कहानी को निर्देशक सिद्धार्थ आनंद ने बेहद दिलचस्प और असाधारण तरीके से फिल्माया है. इसी के साथ शुरू से लेकर अंत तक फिल्म में आनेवाले ट्विस्ट और टर्न्स आखिर तक फिल्म में ऑडियंस के इंटरेस्ट को बनाए रखने में कामयाब होते हैं और दर्शकों को कुछ ऐसा देखने का एहसास कराते हैं जो हिंदी सिनेमा के पर्दे पर पर पहले कभी नहीं देखा गया हो.
फिल्म में सबसे ज्यादा देखने लायक अगर कुछ है तो वह है शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम और एक खास कैमियो करनेवाले सलमान खान पर फिल्माए गये एक्शन और फाइट सीक्वेंस. ‘पठान’ में एक के बाद एक आनेवाले एक्शन सीन्स को बड़े ही हैरतअंगेज़ ढंग से विजुअलाइज और भव्य ढंग से पिक्चराइज किया गया है. ‘पठान’ के कुछ ऐक्शन सीक्वेंस तो ऐसे हैं कि जिनके बारे में किसी के लिए कल्पना कर पाना भी मुश्किल है.
‘पठान’ का एक्शन ज़मीन से लेकर हेलिकॉप्टर/प्लेन, अपनी पूरी रफ्तार से दौड़ती ट्रेन और ठंड से जम गई एक झील यानी हर कहीं पर होते हुए दिखाई देते हैं जो दर्शकों को रौंगटे खड़े हो जाने का एहसास दिलाता है. कई मशहूर हॉलीवुड फ़िल्मों के स्टंट डायरेक्टर कैस्सी ओ’नील द्वारा कोरियोग्राफ़ किये गये ‘पठान’ के एक्शन सीक्वेंस अविश्वसनीय और रोमांचक होने के साथ-साथ कम हैरतअंगेज नहीं हैं और फिल्म की कामयाबी में इन एक्शन सीक्वेंस का बहुत बड़ा हाथ है, जिन्हें बढ़िया वीएफएक्स के जरिए बखूबी अंजाम दिया गया है.
फिल्म के आश्चर्यचकित कर देनेवाले एक्शन सीक्वेंसेस की तरह ही श्रीधर राघवन की रोमांचक पटकथा और अब्बास टायरवाला के डायलॉग्स ‘पठान’ को और भी दर्शनीय बनाते हैं. फिल्म में आनेवाले अनपेक्षित ट्विस्ट्स और टर्न्स और ‘सीटी बजाऊ’ डायलॉग्स की बदौलत भी यह फिल्म बड़ी तादाद में दर्शकों को अपनी तरफ खींचने में कामयाब साबित हो रही है.
सुपरस्टार शाहरुख खान को उनकी इमेज के विपरीत एक एक्शन स्टार के तौर पर पेश करना, जॉन अब्राहम के रूप में शाहरुख की बराबरी में उतना ही ताकतवार विलेन को खड़ा करना और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की एक्स-एजेंट के रूप में दीपिका पादुकोण को एक अनदेखे, स्लिक, सेक्सी और इंटेलिजेंट अंदाज में पेश करना फिल्म का सबसे बड़ा ट्रम्प कार्ड साबित हो रहा है.
‘पठान’ के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद ने करियर के शुरुआती दिनों में ‘तारा रम पम’, ‘सलाम नमस्ते’ और ‘अनजाना-अनजानी’ जैसी रोमांटिक फिल्में बनाई थी और बाद में उन्होंने ‘बैंग बैंग’, ‘वॉर’ जैसी एक्शन फ़िल्में डायरेक्ट कर खुद को एक एक्शन डायरेक्टर के तौर पर स्थापित किया. चार साल पहले आई रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ स्टारर ‘वॉर’ की अपार सफलता एक निर्देशक के तौर पर सिद्धार्थ आनंद की काबिलियत की पहचान बन गई. समीक्षकों ने भी ‘वॉर’ के साथ बतौर निर्देशक सिद्धार्थ आनंद की खूब तारीफ की.
इस बात में कोई शक नहीं है कि फिल्म ‘पठान’ में ‘बेशर्म रंग’ गाने को लेकर जबरदस्ती पैदा किये किये गये विवाद और बॉयकॉट की धमकियों से फिल्म की बड़ी पैमाने पर मुफ्त में हुई पब्लिसिटी ने शाहरुख और दीपिका के फैंस में फिल्म देखने के लिए और ज्यादा क्रेज पैदा किया.
यह भी पढे –
सांसों की घरघराहट स्वास्थ्य के लिए गंभीर हो सकती है,इन तरीकों से पाएं तुरंत राहत