रिलायंस जियो ने चार महीनों में 1.6 करोड़ से ज़्यादा ग्राहक खो दिए

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने पिछले चार महीनों में लगभग 1.65 करोड़ ग्राहकों की कमी देखी है। रिलायंस जियो ने अक्टूबर में 37.6 लाख, सितंबर 2024 में 79 लाख, अगस्त 2024 में 40 लाख और जुलाई 2024 में 7.58 लाख से ज़्यादा मोबाइल ग्राहक खो दिए।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार, भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने सितंबर में 14.3 लाख से ज़्यादा ग्राहक खोने के बाद अक्टूबर में लगभग 24 लाख ग्राहक हासिल किए।

एयरटेल ने अगस्त 2024 में 24 लाख और जुलाई 2024 में 16 लाख ग्राहक खो दिए। वोडाफोन आइडिया ने अक्टूबर में 19 लाख से ज़्यादा मोबाइल ग्राहक खो दिए, जबकि सितंबर में 15.5 लाख की गिरावट आई थी।

निजी दूरसंचार कंपनी के ग्राहक आधार में गिरावट का कारण 2024 के मध्य में कंपनियों द्वारा टैरिफ में की गई बढ़ोतरी को माना जा सकता है, जो जुलाई में लागू हुई थी। इस बीच, सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के ग्राहक लगातार बढ़ रहे हैं। अक्टूबर में बीएसएनएल ने पांच लाख ग्राहक जोड़े। पिछले चार महीनों में बीएसएनएल ने 68 लाख से अधिक ग्राहक जोड़े।

अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो के 47.48 करोड़ ग्राहक हैं, भारती एयरटेल के 28.7 करोड़ ग्राहक हैं, वोडाफोन आइडिया के 12.5 करोड़ ग्राहक हैं और बीएसएनएल के 3.6 करोड़ ग्राहक हैं। कुल बाजार हिस्सेदारी के मामले में, रिलायंस जियो 39.99 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है, उसके बाद भारती एयरटेल 33.50 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल के पास क्रमशः 18.30 प्रतिशत और 8.05 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। अक्टूबर के अंत में कुल वायरलेस ग्राहक 1,150.42 मिलियन थे, जिससे 0.29 प्रतिशत की मामूली मासिक गिरावट दर्ज की गई। सितंबर के अंत में वायरलाइन उपभोक्ताओं की संख्या 36.93 मिलियन से बढ़कर अक्टूबर के अंत में 37.79 मिलियन हो गई।

31 अक्टूबर तक, निजी एक्सेस सेवा प्रदाताओं के पास वायरलेस उपभोक्ताओं की 91.78 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी, जबकि बीएसएनएल और एमटीएनएल की बाजार हिस्सेदारी केवल 8.22 प्रतिशत थी।