देशभर के करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए एक राहतभरी खबर है। अब आप पहले से ज्यादा आसानी से अपना मोबाइल प्लान प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में बदल सकेंगे। दूरसंचार विभाग (DoT) ने इस प्रक्रिया को आसान बनाते हुए नए नियम लागू किए हैं।
🔄 क्या है नया नियम?
अब आप अपना मोबाइल कनेक्शन 30 दिन के अंदर ही दोबारा बदल सकते हैं।
पहले ये बदलाव करने के लिए 90 दिन का इंतजार करना पड़ता था।
उदाहरण के लिए:
आपने प्रीपेड से पोस्टपेड में स्विच किया।
अगर आपको पोस्टपेड पसंद नहीं आता, तो अब आप 30 दिन के भीतर दोबारा प्रीपेड में लौट सकते हैं।
👉 लेकिन ध्यान रहे, ऐसा बार-बार नहीं कर पाएंगे।
एक बार 30 दिन के अंदर कनेक्शन बदलने के बाद अगली बार फिर से बदलाव करने के लिए 90 दिन का इंतजार जरूरी होगा।
🧾 OTP और KYC की प्रक्रिया का होगा पालन
अगर कोई यूजर 30 या 90 दिन की लिमिट से पहले ही फिर से प्लान बदलना चाहता है, तो उसे:
OTP वेरिफिकेशन करना होगा
फ्रेश KYC (पहचान सत्यापन) करवाना होगा
इसके लिए यूजर को नजदीकी Customer Service Center (CSE) या Point of Sale (POS) पर जाना पड़ेगा।
जब भी आप प्लान बदलेंगे, कंपनी आपको यह जानकारी देगी कि अगली बार आप प्लान में बदलाव कब कर सकते हैं।
🔧 क्यों लाया गया ये बदलाव?
अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग पोस्टपेड में जाने के बाद महंगे बिल या खराब सर्विस से परेशान हो जाते हैं।
लेकिन पुराने नियम के तहत उन्हें 90 दिनों का इंतजार करना पड़ता था, जो काफी असुविधाजनक था।
अब इस नए नियम से यूजर्स को लचीलापन मिलेगा और वे जल्दी से प्लान बदलकर बेहतर सर्विस का चुनाव कर सकेंगे।
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