जियो-AirTel की पकड़ मजबूत, Vodafone Idea और BSNL का झटका भारी

रिलायंस जियो ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखते ही ग्राहकों की ज़रूरतों को बखूबी समझा और उसी का फायदा अब कंपनी को मिलता दिख रहा है। हर महीने जियो लाखों नए ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ रही है, जिसके चलते आज भारत में जियो के पास सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स की संख्या है।

जहां जियो लगातार ग्राहकों को जोड़ रही है, वहीं वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल जैसी कंपनियों की स्थिति निरंतर खराब होती जा रही है। हाल ही में ट्राई (TRAI) ने अप्रैल 2024 के डेटा को जारी किया है, जिससे पता चलता है कि इस महीने किस टेलीकॉम कंपनी ने कितने ग्राहक जोड़े और कितने खोए।

अप्रैल 2024 में रिलायंस जियो का प्रदर्शन
ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में जियो ने 26,44,838 नए वायरलेस सब्सक्राइबर्स जोड़े। इस नए जुड़ाव के बाद जियो के कुल ग्राहक संख्या बढ़कर 47.24 करोड़ (4,724,08,690) हो गई है।

अप्रैल में एयरटेल का हाल
भारती एयरटेल ने अप्रैल में 1,70,658 नए ग्राहक जोड़े। एयरटेल अब दूसरे स्थान पर है और उसके कुल ग्राहक 38.99 करोड़ (3,899,74,695) हो गए हैं।

वोडाफोन आइडिया की गिरती स्थिति
ट्राई के डेटा के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया ने अप्रैल में 6,47,620 ग्राहक खो दिए। इसके बाद कंपनी के कुल सब्सक्राइबर 20.47 करोड़ (2,047,11,113) रह गए हैं।

बीएसएनएल और एमटीएनएल की स्थिति
सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने अप्रैल में 1,55,000 ग्राहक खोए, वहीं एमटीएनएल के 67,668 ग्राहक कम हो गए। बीएसएनएल के कुल ग्राहक अब 9 करोड़ (90,90,5,664) के आसपास हैं।

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की मजबूती
अप्रैल 2024 में कुल 13.48 लाख लोगों ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन किया। हर बार की तरह इस बार भी रिलायंस जियो और एयरटेल ने मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत रखी, जबकि वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल की स्थिति और खराब हुई है।

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