चैंपियंस ट्रॉफी 2025 ने दर्शकों की संख्या के रिकॉर्ड तोड़ दिए, 2023 विश्व कप को 23% से पीछे छोड़ दिया

ICC पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी 2025 ने भारत में दर्शकों की संख्या के कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, क्योंकि इसकी टीवी रेटिंग किसी भी बहु-राष्ट्र क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए अब तक की सबसे अधिक हो गई है, जिसने ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 को 23 प्रतिशत से पीछे छोड़ दिया है, ICC की ओर से जारी एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार।

इस इवेंट के लाइव प्रसारण को स्टार स्पोर्ट्स पर 137 बिलियन मिनट और जियोहॉटस्टार पर 110 बिलियन मिनट का चौंका देने वाला कुल समय मिला। यह विशाल संख्या 9 मार्च को दुबई में भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए ब्लॉकबस्टर फाइनल का परिणाम थी, जिसने टीवी पर 122 मिलियन लाइव दर्शकों और जियोहॉटस्टार पर 61 मिलियन की अधिकतम संख्या को छुआ, जो क्रिकेट में डिजिटल दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड है।

फाइनल टीवी इतिहास में दूसरा सबसे अधिक रेटिंग वाला वनडे बन गया (ICC क्रिकेट विश्व कप मैचों के अलावा) जिसमें 230 मिलियन दर्शकों ने लाइव प्रसारण देखा और टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 53 बिलियन मिनट तक देखा गया। ICC के चेयरमैन जय शाह ने कहा, “चैंपियंस ट्रॉफी ने आठ साल बाद शानदार वापसी की और भारत से दर्शकों की संख्या बहुत ज़्यादा रही, खास तौर पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल,” ICC द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार।

“अविश्वसनीय दर्शकों की संख्या भारत में क्रिकेट की व्यापक अपील को दर्शाती है और ICC के कार्यक्रमों को विभिन्न भाषाओं में दर्शकों तक पहुँचाने से प्रशंसकों की भागीदारी में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है। चैंपियंस ट्रॉफी की मार्केटिंग रणनीति की सफलता स्पष्ट है, जो मौजूदा और नए प्रशंसकों में उत्साह पैदा करती है, और पूरे आयोजन में अत्यधिक रोमांचक क्रिकेट द्वारा इसकी सराहना की जाती है,” उन्होंने कहा। जियो स्टार के सीईओ स्पोर्ट्स, संजोग गुप्ता ने आईसीसी की विज्ञप्ति के हवाले से कहा, “यह उपलब्धि खेलों के लिए सबसे व्यापक, सबसे गहराई से पैठ रखने वाले मल्टी-प्लेटफॉर्म गंतव्य, जियोस्टार ‘मेगा-कास्ट’ के प्रशंसक-केंद्रित कहानी कहने के दृष्टिकोण और हमारी बेहतर तकनीकी क्षमताओं की संयुक्त ताकत का परिणाम है।”

“टूर्नामेंट में रुचि एक तरह के समूह-आधारित विपणन प्रयास से बढ़ी, जिसने टूर्नामेंट के लिए विभिन्न एपर्चर बनाए ताकि विभिन्न उपकरणों पर अलग-अलग दर्शकों को आकर्षित किया जा सके। भारत के अपराजित, खिताब जीतने वाले अभियान ने प्रशंसकों के जुनून को और बढ़ाया और फाइनल के लिए दर्शकों की संख्या में वृद्धि की।”

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच हाई-प्रोफाइल लीग मुकाबला भारत में अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वनडे मैच बन गया, जिसे लीनियर टीवी पर 26 बिलियन मिनट से अधिक समय तक देखा गया।

चार्टबस्टर ने अहमदाबाद में खेले गए ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में भारत-पाकिस्तान मैच की तुलना में 10.8% अधिक प्रभावशाली टेलीविजन रेटिंग हासिल की, जिसने चैंपियंस ट्रॉफी मैच में 26.5 बिलियन मिनट की तुलना में 19.5 बिलियन लीनियर व्यूइंग मिनट दर्ज किए थे। 23 फरवरी को दुबई में खचाखच भरे घर में खेले गए इस मैच को लीनियर टीवी पर रिकॉर्ड 206 मिलियन लोगों ने देखा, क्योंकि भारत ने वैश्विक ICC आयोजनों में पाकिस्तान पर अपना दबदबा जारी रखा, जिसमें सुपरस्टार विराट कोहली ने अंतिम चैंपियन के लिए छह विकेट की यादगार जीत दर्ज की।

दर्शकों की उल्लेखनीय संख्या काफी हद तक इसलिए है क्योंकि अधिकार धारकों JioStar ने स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स 18 चैनलों पर अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में देश भर के घरों में कार्रवाई का सीधा प्रसारण करके व्यापक कवरेज सुनिश्चित किया था। डिजिटल चैनलों पर, टूर्नामेंट को रिकॉर्ड 16 फीड्स पर लाइव स्ट्रीम किया गया, जिसमें नौ भाषाएँ – अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, हरियाणवी, बंगाली, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़, चार मल्टी-कैम फीड, भारतीय सांकेतिक भाषा फीड और जियो हॉटस्टार पर मैक्स व्यू फीड शामिल हैं। प्रशंसकों और दर्शकों ने टूर्नामेंट की शुरुआत से लेकर अंत तक आकर्षक प्रोग्रामिंग के ज़रिए इस हाई-स्टेक टूर्नामेंट से गहराई से जुड़ाव बनाए रखा।